होली से पहले सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को सरकार का बड़ा तोहफा, मंहगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा

Views




 लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों को होली से पहले डीए में वृद्धि का तोहफा सरकार की तरफ से मिला है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि की घोषणा कर दी है। केंद्र सरकार के एलान के बाद राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का निर्णय ले लिया है। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 4 फीसदी पिछले दिनों बढ़ाया गया। अब केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी हो गया है। वहीं, केंद्र की घोषणा के बाद राज्य सरकार ने भी होली से पहले कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का फैसला लिया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के फैसले के बाद प्रदेश के करीब 28 लाख कर्मियों और पेंशनरों को 4 फीसदी बढ़े डीए का लाभ मिलेगा। जनवरी 2024 से कर्मियों और पेंशनरों को बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार में लगभग एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जनवरी से देय महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि की सौगात मिली है। पिछले गुरुवार 7 फरवरी को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए- डीआर की दरों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी पर मुहर लगी है।

केंद्र सरकार की इस वृद्धि के साथ ही डीए की मौजूदा दर 46 से 50 प्रतिशत पर पहुंच गई है। नियम है कि डीए की दर 50 प्रतिशत के पार होने पर वेतनमान और अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी हो जाती है। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारी संगठन भी सरकार पर आठवें वेतन आयोग गठित करने का दबाव बना सकते हैं। यूपी में कर्मियों और पेंशनरों ने सरकार के फैसले पर खुशी जाहिर की है। कर्मचारियों के डीए में वृद्धि से लोकसभा चुनाव के दौरान सरकार के प्रति उनके रुझान में भी बदलाव आ सकता है।

 

0/Post a Comment/Comments