बालों में कॉफी लगाने के है अनेक फायदे...जाने

Views

 


आजकल वातावरण में प्रदूषण बढ़ने और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हमारे बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं। इसके अलावा नींद की कमी और स्ट्रेस भी इसका एक बड़ा कारण है। ऐसी स्थिति में लोग बालों को रंगने के लिए फिटकरी और मेहंदी के अलावा कॉफी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, बहुत से लोगों को इसे बालों में लगाने का सही तरीका मालूम नहीं होता है। तो, आज हम पहले बालों में कॉफी लगाने के तरीके के बारे में जानेंगे और फिर जानेंगे बालों के लिए कॉफी के अन्य फायदे

कॉफी से बालों को कलर कैसे करें
-2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर लें।
-1 कप  नियमित कंडीशनर लें।
-थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर सबको फेंट लें।
-थोड़ा सा एलोवेरा मिलाएं।
-अपने बालों को अपने नियमित शैम्पू से धोएं और अपने हाथों से बालों का अतिरिक्त पानी निचोड़ लें।
-मिश्रण को अपने गीले बालों पर समान रूप से लगाएं।
-गंदगी से बचने के लिए अपने बालों को शॉवर कैप से ढकें।
-सबसे अच्छे रिजल्ट के लिए कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें।
-फिर अपने बालों को तब तक पानी से धोएं जब तक पानी साफ न आने लगे।
-शैंपू न करें। बालों को एक दिन ऐसे ही छोड़ दें और तेल लगा लें।
-अगले दिन शैंपू कर लें।

 डैंड्रफ कम करने में मददगार
कॉफी की खास बात ये है कि ये डैंड्रफ को कम करने में मददगार है। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि स्कैल्प को साफ करता है और डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये आपके पोर्स को खोल देती है, ऑक्सीजन सर्कुलेशन बेहतर कर देती है जिससे आपको बालों में डैंड्रफ से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है।   

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है
कॉफी आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदददगार है। ये कोलजन बूस्टर है जो कि ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने और बालों को पोषण पहुंचाने का काम करती है जिससे आपके बाल ग्रे होने से बचते हैं। इसके अलावा ये बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करने और डैमेज बालों को हाइड्रेट करने में मददगार है। इस प्रकार ये बालों की रंगत सुधारने के साथ ग्रोथ बढ़ाने और हेल्दी रखने में मददगार है।

0/Post a Comment/Comments