ब्रिटिश चुनाव: कीर स्टार्मर अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार…ऋषि सुनक ने किया इस्तीफे का ऐलान

Views

 


इंटरनेशनल न्यूज़। ब्रिटेन के आम चुनावों में वोटों की गिनती शुरू होते ही कीर स्टार्मर के नेतृत्व वाली विपक्षी लेबर पार्टी ने शुरुआती बढ़त हासिल कर ली, एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के लिए ऐतिहासिक हार की भविष्यवाणी की गई थी।

सर्वेक्षण से पता चला कि लेबर 650 सीटों वाली संसद में 410 सीटें जीतेगी। उथल-पुथल और आर्थिक मंदी के कारण 14 वर्षों तक सत्ता में रहने वाली कंजर्वेटिव (टोरीज़) को केवल 131 सीटें मिलने का अनुमान था, जो इसके इतिहास में सबसे खराब चुनावी प्रदर्शन था। 650 सांसदों वाले सदन (हाउस ऑफ कॉमन्स) में बहुमत की सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को 326 सीटों की आवश्यकता होती है। हार का संकेत मिलने के बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है।

मतगणना के शुरुआती घंटों में लेबर ने 67 सीटें जीत लीं, जबकि टोरीज़ केवल आठ सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। लिबरल डेमोक्रेट्स ने तीन सीटें हासिल कीं, जबकि ब्रेक्सिट चैंपियन निगेल फराज के नेतृत्व वाले दक्षिणपंथी रिफॉर्म यूके ने एक निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल की।

एग्जिट पोल से संकेत मिलता है कि कीर स्टार्मर अगले प्रधान मंत्री बनने के लिए तैयार हैं, उनकी लेबर पार्टी 650 सीटों वाले हाउस ऑफ कॉमन्स में 410 सीटें हासिल करने के लिए तैयार है, जिससे 170 सीटों का भारी बहुमत प्राप्त होगा।

-कंजर्वेटिव पार्टी को केवल 131 सीटें मिलने का अनुमान है, जो 2019 के चुनाव में उनकी 365 सीटों से भारी गिरावट है। चांसलर जेरेमी हंट, रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स और अनुभवी मंत्री जॉनी मर्सर सहित वरिष्ठ टोरी नेताओं को अपनी सीटें खोने की भविष्यवाणी की गई है।

-पूर्व न्याय मंत्री रॉबर्ट बकलैंड, जो नतीजों में अपनी सीट खोने वाले पहले टोरी थे, ने “प्रदर्शन कला की राजनीति” और ऋषि सुनक के नेतृत्व में अनुशासन की कमी के लिए अपनी ही पार्टी को दोषी ठहराया।

-एक अन्य वरिष्ठ टोरी नेता एंड्रिया लेडसम ने कहा कि पार्टी अब “पर्याप्त रूप से रूढ़िवादी” नहीं रही और “जागृत” मुद्दों के साथ इसके जुड़ाव की आलोचना की।

-शैडो स्वास्थ्य सचिव वेस स्ट्रीटिंग और लंदन के मेयर सादिक खान सहित वरिष्ठ श्रमिक राजनेताओं ने पार्टी को “सत्ता के शिखर” तक ले जाने के लिए स्टार्मर की प्रशंसा की।

-लेबर के छाया शिक्षा सचिव ब्रिजेट फिलिप्सन ने रात का पहला विजय भाषण दिया, जिसमें घोषणा की गई कि ब्रिटिश लोगों ने “कीर स्टारर के नेतृत्व को चुना है।”

0/Post a Comment/Comments

Ads 1

Ads1

Ads 2

Ads2