जून में सामान्य से 11 फीसदी कम हुई बरसात, भारत में बारिश पर आईएमडी ने जारी किए ताजा आंकड़े

Views


 दिल्ली। भारत में जून में सामान्य से 11 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई। इस तरह, पिछले पांच साल में जून महीने में इस बार सबसे कम वर्षा हुई। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, देश में जून महीने में 147.2 मिमी बारिश हुई, जबकि सामान्य बारिश 165.3 मिमी होती है। इस तरह वर्ष 2001 के बाद से यह सातवां सबसे कम बारिश वाला महीना रहा। देश में चार महीने के मानसून के दौरान औसतन कुल 87 सेमी वर्षा में से जून की वर्षा का हिस्सा 15 प्रतिशत है।

30 मई को केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में जल्दी पहुंचने और महाराष्ट्र तक सामान्य रूप से आगे बढ़ने के बाद, मानसून ने गति खो दी, जिससे पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बारिश का इंतजार बढ़ गया और उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी का असर देखने को मिला। आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘‘देश में 11 जून से 27 जून तक 16 दिन सामान्य से कम वर्षा हुई। इस वजह से कुल मिलाकर सामान्य से कम वर्षा दर्ज की गई।” आईएमडी ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत में 33 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई।

वहीं, मध्य भारत में 14 प्रतिशत की कमी और पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 13 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। जून में केवल दक्षिण भारत में ही अतिरिक्त बारिश (14 प्रतिशत) दर्ज की गई। आईएमडी ने यह भी कहा कि दिल्ली में 28 जून को हुई भारी बारिश बादल फटने की वजह से नहीं हुई थी, बल्कि सुबह पांच बजे से छह बजे तक हुई बारिश (91 मिमी) की मात्रा काफी अधिक थी।

0/Post a Comment/Comments

Ads 1

Ads1

Ads 2

Ads2