एग्जिट पोल्स में अश्वमेघ घोड़े पर सवार दिखाई दे रही बीजेपी, इस बार मोदी लहर बनेगी सुनामी

Views


 नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव को लेकर तमाम सर्वे एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी की सरकार बनती दिखाई दे रही हैं। इस बार पहले से भी मजबूत बीजेपी अकेले के दम पर सरकार बनाते हुए दिखाई दे रही है। वहीं NDA को एग्जिट पोल्स ने 400 के करीब सीटों पर जीत हासिल करते दिखाई दे रही है। जाहिर है राम मंदिर निर्माण से लेकर आतंकवाद के खिलाफ जीरो टोलेरेंस की नीति, 370 रद्द करने जैसे तमाम फैसलों पर जनता ने अपनी मुहर लगाते हुए दिखाई दे रही है। कम से कम एग्जिट पोल्स में तो यही दिख रहा है।

वहीं एग्जिट पोल से पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन 295 से ज्यादा सीटें जीतेगा। एग्जिट पोल को लेकर मेरी पार्टी के नेता टीवी डिबेट में भी हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि हम सच्चाई देश के सामने रखेंगे। वहीं लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान भी खत्म हो गया है। सातवें चरण में देश के 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर वोटिंग हुई। अब 4 जून को वोटों की गिनती होगी और नतीजे सामने आएंगे। देश भर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव हुए हैं। लोकसभा चुनाव के साथ ही चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हुए हैं। सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी विधानसभा चुनाव हुए हैं।

मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो मुंडवा लूंगा सिर- सोमनाथ भारती

वहीं आप नेता सोमनाथ भारती ने तो यहां तक कह दिया अगर मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो मैं अपना सिर मुंडवा लूंगा। मेरी बात याद रखना! 4 जून को सभी एग्जिट पोल गलत साबित होंगे और मोदी जी तीसरी बार प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे। दिल्ली में सभी सात सीटें इंडिया एलायंस को मिलेंगी।

कांग्रेस ने एग्जिट पोल को 'नरेंद्र मोदी का एग्जिट पोल' बताया

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, “ये नरेंद्र मोदी के एग्जिट पोल हैं। जनता के एग्जिट पोल में भारत को 295 सीटें दी गई हैं और यह संख्या केवल बढ़ेगी।”

Exit Poll: जम्‍मू- कश्‍मीर

जम्‍मू- कश्‍मीर में बीजेपी को 0 से 2 सीट का अनुमान बताया गया है। इंडिया गठबंधन के हिस्‍से में 0 से 3 सीट जाने का अनुमान जताया गया है।

Exit Poll: असम

असम में एनडीए को इस बार 51 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है, जबकि इंडिया गठबंधन को 38 प्रतिशत वोट मिल सकता है। असम में कुल 14 सीट है। वहां इस बार बीजेपी को 10 से 12 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं इंडिया गठबधंन को 2 से 4 सीट मिल सकता है।

आज तक Exit Poll: उत्‍तराखंड

उत्‍तराखंड में लोकसभा की 5 सीटे हैं। इस बार वहां एनडीए को 60 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है, जबकि इंडिया गठबंधन के हिस्‍से में 35 प्रतिशत जा सकता है। 2019 में बीजेपी सभी 5 सीट जीती थी। इस बार भी बीजेपी सभी 5 सीट जीत सकती है।

आज तक Exit Poll: हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की 4 सीट है। हिमाचल में बीजेपी को 64 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है। इंडिया गठबंधन को 34 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है। 4 में से 4 सीट बीजेपी के जीतने की संभावना जताई गई है। 2019 में भी बीजेपी सभी चारों सीटे जीती थी।

आज तक Exit Poll: पंजाब

आज तक के सर्वे के अनुसार बीजेपी को 26 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है। इंडिया गठबंधन को 31 प्रतिशत वोट शेयर मिल रहे हैं। पंजाब में कांग्रेस और आप अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं। पंजाब में कुल 13 सीट है। पंजाब में बीजेपी को 2 से 4 सीट मिलने का अनुमान है। इंडिया गठबंधन को 7 से 9 सीट मिलने का अनुमान है।

आज तक Exit Poll: हरियाणा

हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटे हैं। पिछली बार बीजेपी ने यहां पूरी सीट जीती थी। आज तक के सर्वे के अनुसार हरियाणा में एनडीए को 48 प्रतिशत वोट शेयर का अनुमान है। इंडिया गठबंधन को वहां 44 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना बताई गई है। आज तक का अनुमान है कि हरियाणा में बीजेपी को 6 से 8 सीट मिल सकते हैं। इंडिया गठबंधन को 2 से 4 सीटों का अनुमान बताया गया है।

आज तक Exit Poll: दिल्‍ली

दिल्‍ली में लोकसभा की कुल 7 सीटे हैं। 2019 में सभी सीटें बीजेपी जीती थी। आज तक के सर्वे के अनुसार इस बार बीजेपी को 54 प्रतिशत वोट शेयर और इंडिया गठबंधन को 44 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है। बीजेपी को 6 से 7 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं इंडिया को 1 से 2 सीट मिल सकता है।

छत्‍तीसगढ़ मेंअधिकांश सर्वे बीजेपी के पक्ष में

छत्‍तीसगढ़ की 11 सीटों को लेकर अधिकांश सर्वे बीजेपी के पक्ष में है। ज्‍यादातर सर्वे में बीजेपी को 10 से 11 सीटे मिलने का अनुमान बताया जा रहा है। 2019 में बीजेपी 9 सीट जीती थी, जबकि 2 सीट कोरबा और बस्‍तर कांग्रेस के खाते में गई थी। बता दें कि पिछली बार जब लोकसभा का चुनाव हुआ प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी। काग्रेस विधानसभा की 90 में से 68 सीटे जीती थी। इसके बावजूद वह केवल 2 ही सीटी जीत पाई। 

0/Post a Comment/Comments

Ads 1

Ads1

Ads 2

Ads2