Protein Rich Energy Drink: प्रोटीन से भरपूर है यह आयुर्वेदिक एनर्जी ड्रिंक, शरीर को बनाएगा फिट

Views

 


आरपको बता दें, की प्रोटीन हमें एनर्जी देता है, जो किसी भी काम करने के लिए आवश्यक है। इसके लिए प्रोटीन से भरपूर भोजन करना होगा। आज हम आपको एक आसान सी फूड ड्रिंक के बारे में बताएंगे। यह एनर्जी ड्रिंक आयुर्वेदिक मसालों और जड़ी-बूटियों का एक पावरहाउस है जो आपको अपने आप एनर्जी देता है। (Protein Rich Energy Drink)

1 बड़ा चम्मच सूखे भुने चने (चना सत्तू) का पाउडर लें; आधा चम्मच मोरिंगा, बिल्व और करी पत्ते का पाउडर; गुडुची, आंवला, अर्जुन और शुंठी (सूखा अदरक पाउडर) का 1/4 छोटा चम्मच; आधा चम्मच जीरा, सेंधा नमक, इलायची, गुड़ और धनियां का पाउडर; और 3 ताजी या सूखी पुदीने की पत्तियां इसे अच्छी तरह मिलाकर पीते हैं। (Protein Rich Energy Drink)

इस आयुर्वेदिक एनर्जी ड्रिंक के क्या लाभ हैं?
यह आयरन की कमी को पूरा करता है।
बालों का गिरना और सफेद होना कम करता है।
यह कब्ज को कम करता है। आपका पाचन बेहतर होता है
वजन घटाने और बढ़ाने में दोनों में मदद करता है।
यह आपको गर्म रखता है।
यह त्वचा को चमक देता है।
शुगर रोगियों के लिए अच्छा है।
कोलेस्ट्रॉल में कमी लाता है।
भूख बढ़ाता है।
पिरियड्स की ऐंठन को कम करता है।
यह थायराइड फंक्शन के लिए अच्छा है।
यह गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है।
स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी अत्यंत लाभदायक है।

वजन कम करने के लिए इस ड्रिंक में आधा नींबू का रस मिलाया जा सकता है। (Protein Rich Energy Drink) इस ड्रिंक में दो खजूर और एक अंजीर मिलाकर वजन बढ़ा सकते हैं। यह पेय बच्चों से बुजुर्गों तक सभी के लिए अच्छा है। यह भी मधुमेह, थायराइड, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और हृदय संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है। इस पाउडर को खाना पकाने में भी लगा सकते हैं। यह रोटी, चीला या लड्डू बनाने में उपयोगी है।

0/Post a Comment/Comments

Ads 1

Ads1

Ads 2

Ads2