Business Idea: शुरू करें ये खास बिजनेस, रोजाना होगी बंपर कमाई!

Views


 Business Idea : यदि आप कम पैसे में बड़ी कमाई करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लाया गया है। व्यवसाय में यह बहुत कम लोग करते हैं। लेकिन इसमें बहुत पैसा मिलता है। यह बिजनेस फ्लाई ऐश ब्रिक्स है, यानी राख से बनी ईंटों। आज देश में निर्माण कार्यों में तेजी आई है। बड़े-बड़े भवन बन रहे हैं। इन इमारतों में बहुत सारे रेत, बजरी, सरिया और ईंट लगते हैं। राख से बनी ईंटों का इसमें बहुत उपयोग होता है। मिट्टी से बनी ईंटों से भी हल्की ये ईंटें हैं। इसके अलावा, यह सस्ता भी है।

सीमेंट ईंट फ्लाई ऐश ब्रिक्स की मांग लगातार बढ़ रही है। तुम सिर्फ एक बार दो लाख रुपये निवेश करना होगा। इसके बाद आप आसानी से हर महीने एक लाख रुपये कमा सकते हैं। ध्यान दें कि फ्लाई ऐश ब्रिक्स को सीमेंट की ईंट भी कहते हैं। (Business Idea)

सीमेंट की ईंटें बनाने के लिए कई सामग्री चाहिए: सीमेंट, रेत, राख, फ्लाई ऐश और रेत। आप चाहें तो चूना और जिप्सम से भी ईंट बना सकते हैं। 100 गज जमीन और कम से कम 2 लाख रुपये का निवेश इसके लिए आवश्यक होगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत पैसे खर्च होते हैं। मशीन से ईंट बनाने में कम से कम पांच से छह लोगों की आवश्यकता होती है। फ्लाइ ऐश से बनी ईंटें मिट्टी से बनी ईंटों से अधिक किफायती हैं। इस ईंट से घर बनाने से सीमेंट की लागत कम होती है। इससे दीवार के दोनों पक्षों में सुंदर फिनिशिंग मिलती है। इसके साथ ही सीमेंट की खपत भी कम हो जाती है।

इस बिजनेस में आप महीने भर में एक लाख ईंटें आसानी से बना सकते हैं। ईंट बनाने से लेकर पूरी तरह सुखाने तक एक महीने लगता है। यानी पहले एक से दो महीने तक आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। इसके बाद, अगर आप हर महीने एक लाख ईंटें भी बेच देते हैं, तो आप एक लाख रुपये तक कमाई कर सकते हैं। इस ईंट की बाजार में कीमत पांच से छह रुपये रहती है। अब जगह-जगह काम तेजी से हो रहे हैं, इसलिए आप एक महीने में एक लाख से अधिक ईंटें बेच सकते हैं। (Business Idea)

0/Post a Comment/Comments

Ads 1

Ads1

Ads 2

Ads2