जानिए A To Z डिटेल : ना ICC ना BCCI फिर पिछले 237 साल से कौन बना क्रिकेट के नियम

Views

 




Marylebone Cricket Club: क्रिकेट की फैन फॉलोइंग करोड़ों में है. आधे से ज्यादा दुनिया इस खेल की दीवानी है. आज के दौर में हर देश अपना टी20 लीग लेकर आ रहा है. भले ही क्रिकेट सालों पुराना खेल है, लेकिन उसे आधिकारिक रूप 1876 में मिला था. आप सभी क्रिकेट देखते हैं तो उसके नियम भी जानते होंगे, लेकिन कभी इस बारे में सोचा कि आखिर ये नियम बनाता कौन है? हम आपके के लिए इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं.

अधिकतर लोग सोचते हैं कि इंटरनेशनल क्रिकेट एसोसिएशन यानी ICC क्रिकेट के नियम बनाती है, लेकिन यह सच नहीं है. क्रिकेट के नियम बनाने का काम  MCC का है, जो पिछले 237 साल से क्रिकेट के नियम बनाती आ जी रही है. जानिए इसके बारे में…

क्या है MCC? 

MCC का फुल फॉर्म मेरिलबोन क्रिकेट क्लब है. यह क्रिकेट के नियम बनाती है. नियमों में समय समय पर बदलाव भी करती है. यह क्लब 1787 में अस्तित्व में आया था, जिसका मुख्यालय इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में है. ICC के उदय से पहले क्रिकेट एमसीसी के नियमों पर ही खेला जाता था. खास बात ये है कि ICC आज भी MCC के नियमों पर ही चलता है, MCC जो भी नियम बनाता है वे ICC से हो कर ही गुजरते हैं और फिर लागू होते हैं.

एमसीसी के कितने सदस्य हैं?

MCC के 18 हजार फुल मेंबर और 5 हजार एसोसिएट मेंबर हैं. क्रिकेट के किसी भी नियम में बदलाव के लिए दो तिहाई सदस्यों की अनुमति जरूरी होती है. ऐसा भी नहीं है कि यह क्लब कभी भी क्रिकेट का नियम बदल सकता है, इसके लिए वो आईसीसी और उससे संबंधित व्यक्तियों जैसे अंपायर्स और स्कोरर्स से सलाह लेता है, इसके बाद ही कोई फैसला करता है.

0/Post a Comment/Comments