जानें बेसन शिमला मिर्च बनाने की रेसिपी

Views


लाइफस्टाइल : मैंने शायद बहुत सारी अलग-अलग सब्जियाँ खाई हैं, लेकिन चने का आटा और मिर्च का स्वाद सबसे अच्छा है। ज्यादातर लोग हरी सब्जियों से परहेज करते हैं. ऐसे में आपको एक ही सब्जी बार-बार खानी पड़ती है, जिससे बोरियत होने लगती है। अगर आप एक ही तरह की सब्जियां खाकर थक गए हैं तो अपने मुंह का स्वाद बदलने के लिए चने के आटे और हरी मिर्च की सब्जी ट्राई करें. मिर्च का उपयोग आमतौर पर खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन मिर्च और चने के आटे का संयोजन एक अद्भुत स्वाद बनाता है। लाल शिमला मिर्च का आटा बनाना बहुत आसान है. आप डिनर से लेकर लंच तक अपनी इच्छानुसार पकाकर खा सकते हैं। आज मैं पूरी विधि बताऊंगा.

गर्म लाल शिमला मिर्च का आटा तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री
300 ग्राम हरी मिर्च
2 कप आटा
2 चम्मच हरा धनियां
तेल
1 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच सौंफ पाउडर
एक कप हींग
आधा चम्मच जीरा
अदरक
2 चम्मच गरम मसाला
नमक

लाल शिमला मिर्च का आटा कैसे तैयार करें
बेथनी चिली पेपर्स बनाने के लिए सबसे पहले मिर्चों को उबलते पानी में अच्छी तरह धो लें. फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. – फिर पैन में आटा डालें और धीमी आंच पर भूनें. – जब आटा गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसे एक बाउल में निकाल कर अलग रख लें. मध्यम-तेज़ आंच पर एक कड़ाही में 2 बड़े चम्मच तेल गरम करें। तेल गरम होने पर इसमें 1 टेबल स्पून जीरा, आधी राई, आधी सौंफ और एक कप हींग डालकर थोड़ा सा भून लीजिए.

– फिर सब्जियों में भुना हुआ गर्म आटा डालें और चम्मच से अच्छी तरह मिला लें. अगर सब्जी का मिश्रण ज्यादा सूखा लगे तो थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें. – बर्तन को बंद कर दें और सब्जियों को मध्यम आंच पर 7-8 मिनट तक पकाएं. अगर आप चाहते हैं कि आपके खाने का स्वाद बेहतर हो तो इसमें करी पत्ता मिलाएं। इस दौरान सब्जियों को आधा पकने तक चलाते रहें ताकि वे पैन में चिपके नहीं. – आटे और हरी मिर्च से बनी स्वादिष्ट गरमा गरम करी तैयार है. मिर्च के आटे को इच्छानुसार रोटी या परांठे के साथ परोसें.

0/Post a Comment/Comments