Daily Horoscope 13 November 2023 : सोमवती अमावस्या के दिन संभलकर रहें मेष, वृषभ सहित इन 5 राशि के लोग, इन 7 राशियों के लिए हैं भाग्योदय के योग

Views


 Daily Horoscope : आज 13 नवंबर 2023 को सोमवती अमावस्या है, आज का दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप अपने राशिफल से जान सकते हैं. ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के माध्यम से आप राशिफल का आंकलन कर सकते हैं, आज का दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है, यह आप आज के राशिफल से जान सकते हैं. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा.

मेष राशि 

आज आपको अपने घर के लोगों का पूरा सहयोग मिलेगा. परिवार के किसी सदस्य से मनमुटाव हो सकता है. मानसिक तनाव बढ़ेगा. क्रोध पर नियंत्रण रखें.

वृषभ राशि 

किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल  हो सकते है. अचानक किसी से वाद-विवाद हो सकता है. क्रोध बढ़ेगा.

मिथुन राशि 

पारिवारिक सुख मिलेगा. शरीर  में आलस्य बना रहेगा. किसी से बेवजह का विवाद परेशानी का कारण बन सकता है.

कर्क राशि 

कामकाज में अच्छा धन लाभ होगा. परिवार का सहयोग मिलेगा. यात्राएं हो सकती है. बेवजह किसी से वाद-विवाद हो सकता है.

सिंह राशि 

शिक्षा -प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता अर्जित करेंगे. यात्राएं हो सकती है. आपका या घर में किसी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है.

कन्या राशि 

आज मांगलिक कार्यक्रम में शामिल  होने का अवसर प्राप्त हो सकता है. घर में खुशनुमा  माहौल बना रहेगा. अचानक किसी के साथ वाद-विवाद हो सकता है.

तुला राशि 

आज जो भी कार्य करेंगे, उसमें सफलता मिलेगी. कामकाज में लाभ होगा. पारिवारिक सुख प्राप्त होगा.

वृश्चिक राशि (

घर के लोगों का पूरा सहयोग मिलेगा. कामकाज में दिक्कतें आ सकती हैं. मानसिक तनाव बढ़ेगा. क्रोध पर नियंत्रण रखें.

धनु राशि

आज मन में जोश तथा नया उत्साह देखने को मिलेगा. आज के दिन भाग्य आपका साथ देगा. मित्रों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे.

मकर राशि 

परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम होने की संभावना है. कामकाज अच्छा बना रहेगा. जो भी कार्य करेंगे, उसमें सफलता मिलेगी.

कुम्भ राशि

लोगों के साथ मेलजोल बढ़ेगा. मन प्रसन्न रहेगा. संगति का विशेष ध्यान रखें. कामकाज स्थिर रहेगा. वाद-विवाद से बचें.

मीन राशि 

आज आपको कामकाज में लाभ होगा. मित्रों का अच्छा सहयोग मिलेगा. शरीर  में चुस्ती-फूर्ति बनी रहेगी.

आज का उपाय

1- ज्योतिषशास्‍त्र के अनुसार सोमवती अमावस्या के द‍िन पवित्र नदी में स्नान करना चाह‍िए. अगर यह संभव न हो तो गंगाजल में पानी मिलाकर आप नहा सकते हैं. आज के दिन स्त्रियां पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करती हैं. ऐसा करने से दरिद्रता दूर होती है. अमावस्‍या की संध्या काल में शिवलिंग पर कच्चे दूध और दही से अभिषेक करने से विशेष लाभ होता है. मान्‍यता है क‍ि इससे सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं और धन संबंधी समस्‍याएं भी दूर हो जाती हैं.

2- कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन की पूजा कर उसे उंगली पर उठाकर, कृषकों का कल्याण किया था. इस पर्व के दिन बलि पूजा, अन्नकूट, मार्गपाली आदि  मनाए जाने की परंपरा है. गोवर्धन पूजा में गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत बनाकर जल, मौली, रोली, चावल, फूल, दही, खीर व तेल का दीपक जलाकर समस्त परिजनों के साथ पूजा करते हैं. पूजन के पश्चात् सभी लोग गोवर्धन की परिक्रमा करते हैं. परिक्रमा के साथ ऊं नमो भगवते वासुदेवाय  मंत्र का जप करें और कीर्तन करें व भगवान के घंटे की ध्वनि के साथ जयघोष (जयकारा) करना अति शुभ माना जाता है.

0/Post a Comment/Comments