Daily Horoscope 11 November 2023 : नरक चतुर्दशी के दिन वृषभ और कर्क सहित इन 7 राशि वालों को रहना होगा सावधान

Views

 


Daily Horoscope: आज 11 नवंबर शनिवार का दिन है. इस दिन कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी है. इसको नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप अपने राशिफल के माध्यम से जान सकते हैं. ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के माध्यम से राशिफल का आंकलन किया जाता है. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है.

मेष राशि 

जो लोग दूसरों के लिए मांगते हैं, उन्हें कभी भी अपने लिए नहीं मांगना पड़ता है. माता के स्वास्थ्य की चिंता रह सकती है. किसी के बहकाने से अपने संबंधों को न तोड़ें. पैर में चोट लग सकती है. समाज में आपका नाम होगा.

वृषभ राशि

जिन लोगों का सहयोग आपने किया था, आज वे ही आपसे मुंह फेर रहे हैं. बीमारी में दवाई असर नहीं करेगी. बेहतर होगा अपना डॉक्टर बदलें या किसी योग्य व्यक्ति से सलाह लें. नए भवन में जाने के योग हैं.

मिथुन राशि 

अपने स्वभाव में परिवर्तन लाना बहुत जरूरी है. कार्यस्थल पर योजना लाभप्रद रहेगी. पड़ोसियों की मदद करनी पड़ सकती है. क्रोध की अधिकता से परिजन नाराज हो सकते हैं. शेयर बाजार में निवेश से लाभ होगा.

कर्क राशि 

किसी के बहकावे में आप बहुत जल्द आ जाते हैं. समय रहते ही जरूरी कार्य पूरे कर लें. निजी जीवन में दूसरों को प्रवेश न करने दें. पिता के व्यवहार से मनमुटाव हो सकता है. जीवनशौली में परिवर्तन के योग हैं. पुरानी दुश्मनी के चलते विवाद संभव है.

सिंह राशि

सोचे हुए कार्य समय पर न होने से मन प्रसन्न रहेगा. अपने बोलने की क्षमता से सभी काम आसानी से करवा लेंगे. कार्यस्थल पर अपनी अलग पहचान स्थापित करेंगे. प्रेम प्रसंग के चलते मन उदास रहेगा.

कन्या राशि 

आपकी कार्यक्षमता में वृद्धि होगी. जीवनशैली में आय परिवर्तन से खुश होंगे. आजीविका के नए स्रोत स्थापित होंगे. पारिवारिक सौहार्द बना रहेगा. मांगलिक समारोह में सक्रिय भूमिका रहेगी.

तुला राशि 

अपने हिसाब से जिंदगी जीना आप पसंद करेंगे. जो लोग आपके कार्यों की सराहना करते थे, वे आपका विरोध करेंगे. भवन भूमि के विवादों का अंत होगा. पिता के व्यवसाय में रूचि कम होगी.

वृश्चिक राशि 

समय रहते अपने कार्य पूर्ण करें. पारिवारिक लोगों का सहयोग न मिलने से कार्य प्रभावित होंगे. घर में वास्तु अनुरूप परिवर्तन करें तो पारिवारिक तनाव खत्म होगा. फैक्ट्री में प्रवेश द्वार पर पंचमुखी हनुमान की तस्वीर लगाएं, चमत्कारिक लाभ होगा.

धनु राशि 

व्ययस्ता के कारण सेहत का ध्यान रखना न भूलें. अपने जीवनसाथी के साथ नम्रता से बात करें और दोनों की वार्तालाप में स्नेह झलके न कि बनावटी बातें करें. वाणी में मधुर रहें. यात्रा के योग हैं.

मकर राशि 

सेहत को नजरअंदाज न करें. अनावश्यक किसी को परेशान करना अच्छी बात नहीं है. मेहमानों की खातिरदारी करनी पड़ सकती है. आपके संपर्कों से रुके हुए कार्य पूरे होंगे. बहनों के विवाह की चिंता रहेगी.

कुंभ राशि 

जल्दबाजी में किए गए फैसलों से भारी नुकसान हो सकता है. परिवार में आपकी बातों को सुना जाएगा. धार्मिक कार्यक्रमों में सहभागिता होगी. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में सुधार होगा. परीक्षा में परिणाम आपके अनुकूल होगा.

मीन राशि 

समय से पहले और भाग्य से ज्यादा किसी को नहीं मिलता है. अपनी बारी का इंजतार करें. संतान के सहयोग से कार्य पूरे होंगे. नए लोगों से संपर्क बनेगा. जो भविष्य में लाभदायक रहेगा. वाहन सुख संभव है.

आज का उपाय

1- नरक चतुर्दशी के दिन सायंकाल में घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर 4 बत्तियों का दीपक जलाकर धर्मराज का ध्यान करें, इससे व्यक्ति के यम के मार्ग का अंधेरा समाप्त हो जाता है. सनत कुमार संहिता के अनुसार नरक चतुर्दशी के दिन यमराज के निमित्त दीप दान करने से पितरों को भी स्वर्ग का मार्ग दिखता है और उनको नर्क से मुक्ति मिलती है.

2- नरक चतुर्दशी के दिन भगवान वामन ओर राजा बलि का स्मरण करना चाहिए, ऐसा करने से लक्ष्मी जी स्थायी रूप से आपके घर में निवास करती हैं. वामन पुराण की कथा के अनुसार जब राजा बलि के यज्ञ को भंग करके वामन भगवान ने तीन पग में सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड को नाप लिया था, तब राजा बलि के द्वारा मांगे गए वर के अनुसार जो मनुष्य इस पर्व पर दीपदान करेगा उसके यहां स्थिर लक्ष्मी का वास होगा.

0/Post a Comment/Comments

Ads 1

Ads1

Ads 2

Ads2