केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी… बढ़ा DA, इनकी सैलरी में होगी बढ़ोतरी

Views

 


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। महंगाई भत्ते में ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। यह लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो 5वें और 6वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिलती है। इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 15 फीसदी से लेकर 18 फीसदी तक का इजाफा किया गया है।

वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक, इन कर्मचारियों के डीए में इजाफा 6वें वेतन आयोग और 5वें वेतन आयोग के तहत किया गया है। 16 नवंबर को जारी ऑफिस मेमोरेडम में कहा गया है कि डिपॉर्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइसजेज के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा हुआ है।

ऑफिस मेमोरेडम में कहा गया है कि छठे वेतन आयोग के पूर्व संशोधित वेतनमान या ग्रेड वेतन पाने वाले पब्लिक सेक्‍टर इंटरप्राइजेज के कर्मचारियों के लिए मौजूदा महंगाई भत्ता 212 फीसदी से बढ़ाकर 230 फीसदी कर दिया है, जिसका मतलब है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 18 फीसदी का इजाफा किया गया है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। 18 फीसदी डीए बढ़ोतरी से कर्मचारियों की सैलरी में 7 हजार रुपये तक का इजाफा हो सकता है।

5वें वेतन आयोग के तहत डीए

मेमोरेडम में कहा गया है कि CDA पैटर्न पे स्‍केल पर 5वें वेतन आयोग के तहत CPSEs कर्मचारियों के वेतन में इजाफा किया गया है। इन कर्मचारियों को दो पार्ट में बांटा गया है। पहले वे कर्मचारी, जिन्‍होंने 50 फीसदी डीए मर्जर का लाभ नहीं लिया है। उनके डीए को 462% से बढ़ाकर 477% कर दिया गया है। दूसरी कैटेगरी के तहत 50 फीसदी डीए मर्जर का लाभ लेने वाले कर्मचारियों का डीए 412 फीसदी से बढ़ाकर 427 फीसदी कर दिया गया है।

0/Post a Comment/Comments