इस बार का विधायक कौन, ठेकेदार या किसान? मतदाताओं की क्या है पसंद,.चुनावी विश्लेषण...

Views

 










रायपुर :- छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का प्रचार प्रसार पूरे शबाब पर है राष्ट्रीय स्तर के नेताओं का आगमन राज्य में चुनाव प्रचार के लिए हो रहा है वे अपने अपने प्रत्याशीयों के लिए आम सभा, रोड़ शो के माध्यम से मतदाताओं को अपने पक्ष में वोट डालने के लिए प्रेरित कर रहे हैं! छत्तीसगढ़ राज्य में नब्बे विधानसभा सीट है यहाँ दो चरणों में मतदान होना हैं पहला चरण में बीस विधानसभा सीटों पर 07 नवम्बर को मतदान होना है और दूसरा चरण में 70 सीटों पर मतदान होना है! जिसमें कई हाट सीट हैं कई विधायक और नेताओं का भविष्य इस विधानसभा चुनाव में टीका हुआ है! 


हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ राज्य के ऊर्जाधानी कोरबा जिला के सामान्य सीट कोरबा विधानसभा की, इस चुनाव में कोरबा विधानसभा पर पूरे राज्य की नजर है इस विधानसभा पर कांग्रेस पार्टी ने राज्य के राजस्व मंत्री और तीन बार के विधायक जयसिंह अग्रवाल को अपना प्रत्याशी बनाया है वही बात करे भाजपा पार्टी की तो यहाँ पर पूर्व महापौर और संसदीय सचिव रहे लखनलाल देवांगन को अपना प्रत्याशी बनाया है! 


कोरबा विधानसभा का चुनाव इस बार भाजपा प्रत्याशी लखनलाल देवांगन के कारण दिलचस्प हो गया है भाजपा पार्टी कोरबा विधानसभा में लखनलाल देवांगन के बलबूते अपना खाता खोलना चाहती है यहाँ पर जब से कोरबा विधानसभा का गठन हुआ है तब से यहाँ पर से भाजपा पार्टी अपना खाता नहीं खोल पाया है जबकि इस विधानसभा से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी जयसिंह अग्रवाल हैट्रिक लगा चुके हैं भाजपा को कोरबा विधानसभा को भेद पाने में सफलता नहीं मिल पाई है! लेकिन इस बार भाजपा प्रत्याशी लखनलाल देवांगन के कारण कांग्रेस प्रत्याशी जयसिंह अग्रवाल चुनाव को लेकर चिंतित जरूर दिखाई दे रहे हैं और इस चुनाव में काफी मेहनत कर रहे हैं! 


भाजपा प्रत्याशी लखनलाल देवांगन की क्या है ताकत और कमजोरी.... 


कोरबा विधानसभा और जिला में लखनलाल देवांगन नाम का मोहताज नहीं है हर तबके के लोग लखनलाल देवांगन को जानते पहचानते हैं स्थानीय किसान का बेटा है किसानी के साथ साथ राजनीति में जमीनी कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन की शुरुआत की और पहली बार नगर निगम कोरबा के पार्षद के रूप में चूने गए उसके बाद राजनीति में इन्होंने पिछे मुड़ कर नहीं देखा और नगर निगम कोरबा का महापौर का भी चुनाव लड़ा और जीता कार्यकाल के दौरान अगामी छत्तीसगढ़ राज्य के विधानसभा चुनाव में कोरबा विधानसभा में लखनलाल देवांगन की मांग थी लेकिन उन्हें कटघोरा विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया और छत्तीसगढ़ के गांधी कहे जाने वाले और उस क्षेत्र के सात बार के विधायक रहे कांग्रेस प्रत्याशी बोधराम कंवर हराया और संसदीय सचिव बनाये गये पिछले विधानसभा चुनाव में फिर एक बार कटघोरा से चुनाव लड़े और सरकार परिवर्तन की लहर में पुरुषोत्तम कंवर से चुनाव हार गए! कोरबा विधानसभा पूरी तरह से कोरबा नगरीय निकाय क्षेत्र है यहाँ पर अपने महापौर के कार्यकाल में शहर में सड़कों, सौन्दर्यीकरण, गली मोहल्लों में सीसी रोड़, नाली निर्माण, सामुदायिक भवन, मंच, बिजली, पानी के क्षेत्र में ब्यापक स्तर पर काम किया और जनता के बीच में मिलनसार सरल स्वभाव के लिए जाने जाते हैं , लखनलाल देवांगन के नाम पर इस बार भाजपा संगठन में एकजुटता दिखाई दे रही हैं और जोर शोर से विजयी होने के लिए रणनीति के साथ प्रचार कर रहे हैं! पिछले दो चुनाव में भाजपा की गुटबाजी के कारण कांग्रेस प्रत्याशी को सीधा फायदा पहुंचा था इस बार गुटबाजी दिखाई नहीं दे रही हैं जीत हासिल करने की उम्मीद कार्यकर्ताओं में दिख भी रही हैं! 



कांग्रेस प्रत्याशी जयसिंह अग्रवाल की क्या है ताकत और कमजोरी.... 

जयसिंह अग्रवाल की पहचान दबंग विधायक के रूप में होती हैं कोरबा के साथ साथ राजस्व मंत्री होने से पूरे छत्तीसगढ़ में अपनी पहचान बना चुके हैं साथ ही शुरुआत से ही प्रदेश के बड़े ठेकेदार के रूप में जाने जाते हैं राजनीति की शुरुआत छात्र जीवन से ही कर चुके थे पहली बार अखंड मध्यप्रदेश के कोरबा विशेष प्राधिकरण (साडा) के अध्यक्ष बनाया गया कटघोरा विधानसभा से पहली बार विधानसभा चुनाव लड़े और बनवारीलाल अग्रवाल से पराजित हो गये कोरबा विधानसभा गठन होने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में कोरबा विधानसभा से चुनाव लड़े और लगातार तीन बार से विधायक का चुनाव जीतेंं हैं! कोरबा जिला में कांग्रेस पार्टी का मतलब जयसिंह अग्रवाल, जिला कांग्रेस पार्टी का संगठन इन्हीं के इर्दगिर्द घुमता है! कोरबा विधानसभा में महिला स्व सहायता समूह का गठन और उनका पंजीयन कराने में काफी हद तक श्रेय इन्हीं को जाता हैं सभी जाति (समाज) को साधना, प्रत्येक संगठन को साधने में इन्हें महारत हासिल है!


जनता को विधायक से ज्यादा मंत्री से काम की ज्यादा उम्मीद रहती है मंत्री जी के उपलब्धि में जिले में नये तहसीलों का निर्माण, सीएसईबी चौक से गोपालपुर तक सड़क चौड़ीकरण और तरदा से ईमलीछापर( कुसमुंड़ा) सड़क चौड़ीकरण को गिनती किया जा सकता हैं ! पिछले एक साल से कोरबा की जनता मनमाने ढंग से राखड़ फेंकने को लेकर प्रशासन और नेताओं से काफी परेशान हैं कोरबा की सड़कों पर लोगों का चलना दूभर हो गया है साथ ही तरदा कुसमुंड़ा मार्ग और बाल्को परसाभाठा मार्ग में लग रहे भारी वाहनों की जाम से जनता त्रस्त और हलाकान है मंत्री जी के होते हुए भी पिछले एक साल से नगर निगम कोरबा का रेत घाट न खुल पाना ऐ भी एक पहेली बनी हुई हैं साल भर इन रेत घाटों से रेत निकासी होती रही और कोरबा की आम जनता को तीन गुना दाम पर रेत उपलब्ध होता रहा जनता के लिए इस चुनाव में यह बड़ा मुद्दा हो सकता है!

1/Post a Comment/Comments

  1. Jantaa thekedaar ka nukaar banana pasand karayge per kisaan bankar malikbanana pasand nahi karayge

    ReplyDelete

Post a Comment