सर्दियों में हो रही है खुजली तो जानें क्या करें, एक्सपर्ट के अनुसार

Views


 Helth Big News : शरीर में खुजली की समस्या सर्दियों में एक आम परेशानी है. जैसे-जैसे मौसम गर्म से ठंडा होने लगता है, हवा में नमी कम हो जाती है जिससे हमारी त्वचा शुष्क और रूखी होने लगती है. इसे ड्राइनेस या सूखापन कहा जा सकता है. इस ड्राइनेस का असर हमारी त्वचा पर सबसे ज्यादा पड़ता है. जिससे त्वचा सूखी, रूखी और तनी हुई महसूस होती है और बाद में उसपर खुजली होने लगती है. यह खुजली इतनी ज्यादा होने लगती है कि व्यक्ति को काफी परेशानी उठानी पड़ती है. जानें एक्सपर्ट के अनुसार सर्दियों में अपनी त्वचा की ख्याल कैसे करें..

 मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें

सर्दियों में हम गर्म पानी से सीधे नहाते हैं तो इससे त्वचा की नमी और खत्म हो जाती है. जिससे खुजली व इरिटेशन जैसी समस्याएं होने लगती है इससे बचने के लिए नहाने से पहले त्वचा पर किसी मॉइस्चराइजिंग ऑयल या बॉडी लोशन को अच्छी तरह से लगा लेना चाहिए. इसके लगाने से गर्म पानी या साबुन त्वचा की नमी को नहीं खत्म कर पाता और नहाने के बाद भी त्वचा मुलायम और मॉइस्चराइज्ड बनी रहती है.

 ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं

सर्दियों के मौसम में हम ठंड से बचने के लिए गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादा गर्म पानी से नहाना हमारी त्वचा की नमी व मॉइस्चर को खत्म कर देता है, जिससे वो सूखी और रूखी हो जाती है.यही नहीं गर्म पानी से नहाने से त्वचा की नेचुरल प्रोटेक्टिव ओइल्स व लिपिडस भी साफ हो जाते हैं जो त्वचा के लिए जरूरी होते हैं. इसलिए सर्दियों में रूम टेंपरेचर या गुनगुने पानी से नहाना चाहिए.

 सरसों तेल से करें मालिश

आप सर्दी के मौसम में त्वचा पर सरसों का तेल लगाएं जो कि सबसे ज्यादा उपयोगी होता है चेहरे और गर्दन को छोडक़र आप पूरे शरीर पर इस तेल से मालिश करें. आपको 24 घंटे के अंदर जब भी समय मिले आप तेल का मालिश करे सकते हैं.

 रूम हिटर में कम रहें

 ज्यादा रूम हीटर में रहने के कारण भी शरीर की नमी खत्म हो जाती है. ऐसे में जब त्वचा सूखी और रूखी हो जाती है तो उस पर खुजली होने लगती है.इसलिए गर्म कपड़े पहने हिटर में कम रहें.

0/Post a Comment/Comments

Ads 1

Ads1

Ads 2

Ads2