सुविधाओं ने यात्रियों का सफर किया आसान

Views

 


बिलासपुर। यात्रियों की यात्रा जितनी सुगम ढंग से हो सके, इसके लिए रेल प्रशासन नया करने का प्रयास करता हैं। डिजिटल सुविधाएं भी इसके अंतर्गत उपलब्ध कराई गई। ट्रेन इंडीकेशन हो या ऐट ए ग्लांस बोर्ड या फिर व कोच गाइडेंस डिसप्ले बोर्ड, इन सुविधाओं के कारण यात्रियों को सफर आसान हो गया है। आगे भी नई- नई सुविधाओं से यात्रियों को इसी तरह राहत देने की कोशिश की जा रही है।

सुरक्षा एवं संरक्षित रेल परिचालन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता है। पिछले कुछ सालों में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने यात्री सुविधाओं के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। इसी के तहत सभी प्रमुख स्टेशनों पर आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं । ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड, ऐट ए ग्लान्स डिसप्ले बोर्ड, कोच गाइडेंस डिसप्ले बोर्ड, आटोमेटिक अनाउंसमेंट जैसी आधुनिक सुविधाओं के द्वारा यात्रियों को स्टेशनों के प्लेटफार्म पर ट्रेनों के आवागमन की वास्तविक जानकारी मिल रही है। इन सभी सुविधाओं से रेल यात्रा को सुविधापूर्वक यात्रा करने में मदद मिलती है। उन्हें बार- बार ट्रेनों के संबंध में जानकारी लेने के लिए इधर – उधर भटकना नहीं पड़ता। यात्री इन सुविधाओं में और भी विस्तार चाहते हैं।

0 ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड –

ये मुख्यत स्टेशनों के विभिन्न गेट के आसपास ही लगाया जाता है। क्योंकि, इसके द्वारा ट्रेन के आगमन, प्रस्थान समय व प्लेटफार्म नंबर की सूचना मिलती है। स्टेशन आने वाले प्रत्येक यात्री को सर्वप्रथम ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड ही दिखाई देता है। बिलासपुर रेलवे स्टेशन में ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड सभी प्लेटफार्म व वेटिंग हाल में डिसप्ले हो रहा है। जोन के 35 स्टेशनों में यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

0 ऐट ए ग्लान्स डिसप्ले बोर्ड :

इसे प्लेटफार्म के विभिन्न गेट व फुट ओवरब्रिज पर लगाया गया है। इसे यात्री वेटिंग हाल में भी लगाया जाता है। इससे यात्रियों को स्टेशन प्लेटफार्म में प्रवेश करते ही उनकी यात्रा वाली ट्रेन में इंजन की स्थिति एवं इंजन के सापेक्ष कोच की स्थिति के बारे में जानकारी मिल जाती है। बोर्ड की सहायता से यात्री अपने गंतव्य कोच तक सुगमतापूर्वक पहुंच जाते हैं। बिलासपुर रेलवे स्टेशन की बात करें तो यहां गेट नंबर तीन पर और दोनों ओर के फुट ओवरब्रिज लगाया गया है। इसके साथ ही प्रथम श्रेणी वेटिंग हाल में भी यह सुविधा उपलब्ध है। जोन के 33 स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध है।

0 कोच गाइडेंस डिसप्ले बोर्ड :

इस सुविधा से यात्रियों को उनकी आने वाली ट्रेन के विभिन्न कोचों की स्थिति के बारे में जानकारी मिलती है। जिससे कि यात्रियों को उनके कोच की सही स्थिति मालूम रहे और वे अपने कोच तक पहुंचने के लिए परेशान न हो। इन बोर्ड्स पर यात्रियों के कोच की स्थिति ट्रेन के आने के कुछ समय पहले दिखाई जाती है। जिससे कि यात्री ट्रेन पहुंचने के पहले कोच तक पहुंच जाए। यह सुविधा बुजुर्ग, बीमार व दिव्यांग यात्रियों के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक है। बिलासपुर रेलवे स्टेशन के सभी आठ प्लेटफार्म पर यह सुविधा उपलब्ध है। वहीं जोन की बात करें तो 28 स्टेशनों में यह सुविधा है।

0 आटोमेटिक अनाउंसमेंट प्रणाली:

यह सुविधा कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित होती है। इस प्रणाली में श्रव्य माध्यम द्वारा यात्रियों को न केवल ट्रेनों के बारे में जानकारी दी जाती है । बल्कि उनकी सुरक्षा, सतर्कता, स्वास्थ्य एवं सुविधाओं की जानकारी भी दी जाती है।


0/Post a Comment/Comments