प्याज बीज, पहुंचा 1200 रुपए किलो पर, भाजी में पालक सबसे आगे

Views

 


भाटापारा- सब्जी के बाद, अब सब्जी बीज में तेजी आने लगी है। सर्वाधिक उछाल प्याज के बीज में आ चुकी है। जिसकी कीमत 1200 रुपए किलो बोली जा रही है। कमोबेश सब्जी की अन्य प्रजातियों के बीज की स्थिति भी ऐसी ही है।

सब्जी उत्पादक किसान पहली बार ऐसी किस्म का चयन कर रहे हैं, जिसमें मांग बनी हुई है, या आगे भी बने रहने के आसार हैं। ऐसी स्थितियों में भाजी में लाल, पालक और मेथी बीज की मांग ज्यादा है। हालांकि कीमत इनकी भी अच्छी-खासी है। इसके बावजूद तैयार फसल को जैसा प्रतिसाद मिल रहा है,उसे देखते हुए बोनी में इन्हें ही पहले क्रम पर रखा जा रहा है।

पालक बीज 150 रुपए

रिसर्च क्वालिटी सबसे ज्यादा मांग में है। ऐसे में शीत ऋतु में मांग में बने रहने वाली पालक भाजी के बीज की खरीदी पर सब्जी किसानों को प्रति 250 ग्राम के लिए 150 रुपए देने पड़ रहे हैं। कुसुम भाजी के बीज इस समय 70 रुपए किलो पर स्थिर है।

 प्याज बीज में रिकॉर्ड गर्मी

देश स्तर पर प्याज की कीमत ने जैसी उछाल ली हुई है, उसे देखते हुए इसकी बोनी को लेकर किसानों में रुझान देखा जा रहा है। लिहाजा प्याज का बीज, रिकॉर्ड 1200 रुपए किलो की ऊंचाई पर पहुंच चुका है। इसमें आगे भी तेजी की आशंका व्यक्त की जा रही है।

 मांग में गोभी बीज

शीत ऋतु की ही सब्जी मानी जाती है गोभी को लेकिन अब पूरे साल इसकी फसल ली जाने लगी है। ऐसे में फूलगोभी के बीज 120 रुपए किलो, पत्ता गोभी के बीज 140 रुपए और गांठ गोभी के बीज की कीमत 90 रुपए किलो पर पहुंच गई है।

0/Post a Comment/Comments