रायगढ़ से मधु किन्नर ने ठोकी ताल, भाजपा के ओपी चौधरी और कांग्रेस के प्रकाश नायक से होगा मुकाबला

Views


 रायपुर। रायगढ़ विधानसभा सीट पर इस बार रोचक मुकाबला देखने को मिलने वाला है। सीट से भाजपा ने ओपी चौधरी तो कांग्रेस ने प्रकाश नायक को मौका दिया है। वहीं अब इसी सीट पर मधु किन्नर ने भी ताल ठोक दी है। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पांचवीं लिस्ट थर्ड जेंडर की पूर्व महापौर मधु किन्नर को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि मधु बाई देश में पहली किन्नर महापौर बनी थी।

जानें कौन हैं मधु किन्नर

मधु बाई किन्नर छत्तीसगढ़ के रायगढ़ की मेयर रह चुकी हैं। उन्होंने दिग्गज पार्टियों के प्रत्याशी को 9 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था। निर्दलीय प्रत्याशी मधु किन्नर ने रायगढ़ में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के मेयर प्रत्याशी को हराकर मेयर बनी थीं। उनका जन्म रायगढ़ में ही हुआ था। मधु बाई को पहले नरेश चौहान के नाम से जाना जाता था।

मधु किन्नर ने आठवीं कक्षा तक शिक्षा प्राप्त की है। किशोरावस्था में उन्होंने स्कूल छोड़ दिया था। मधु गरीबी में पली-बढ़ीं, मधु किन्नर के परिवार ने उन्हें लैंगिक व्यवस्था के तौर-तरीके न मानने की वजह से घर से बाहर निकाल दिया था जिस वजह से वह किन्नर समुदाय के लोगों के साथ जाकर रहने लगीं।

बता दें कि राज्य में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा। वोटिंग होने के बाद 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 तक है।

1/Post a Comment/Comments

Post a Comment