सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, सिम पोर्ट कराने के नियम भी बदले; आज से यह बदलाव हो गए लागू

Views

 


बिजनेस न्यूज़। आज से जुलाई का महीना शुरू हो गया। महीने के पहले दिन ही तेल कंपनियों में आम जनता को राहत दी। जी हां, देश भर में एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी हो गए हैं।

इस महीने लगातार तीसरी बार कमर्शियल सिलेंडर के दाम में कटौती की गई। इसके अलावा भी देश में कई नए वित्तीय नियम लागू हुए हैं.आइए, जानते हैं कि 1 जुलाई 2024 से कौन-से नए फाइनेंशियल रूल्स अपडेट हुए हैं या फिर बदले गए हैं।

दो प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के वाणिज्यिक वाहन
टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहन एक जुलाई से दो प्रतिशत तक महंगे हो जाएंगे। मूल्य में यह वृद्धि माडल के अनुसार अलग-अलग होगी। कंपनी ने इससे पहले मार्च में भी वाणिज्यिक वाहनों के मूल्य में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की थी।

वहीं, 1,500 रुपये तक महंगे होंगे हीरो के दोपहियादेश की दिग्गज दोपहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकार्प के वाहन भी एक जुलाई से 1,500 रुपये तक महंगे होंगे। मॉडल और बाजार के हिसाब से यह वृद्धि अलग-अलग होगी। कंपनी का कहना है कि ऊंची उत्पादन लागत के कारण मूल्य में यह वृद्धि की जा रही है।

मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के नियमों में होगा बदलाव
आज से मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के नियम बदल जाएंगे। अब यदि कोई ग्राहक अपने सिम को बदलता है तो वह सात दिन बाद ही अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट करा सकेगा। अभी यह समय-सीमा 10 दिन थी। ट्राई ने कहा कि मोबाइल फोन नंबर के जरिये होने वाली धोखाधड़ी पर अंकुश के लिए यह कदम उठाया गया है।

मोबाइल रिचार्ज कराना होगा महंगा
3 जुलाई से मोबाइल रिचार्ज कराना महंगा हो जाएगा। तीनों प्रमुख दूरसंचार कंपनियों रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान में 10-24 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है। जियो और एयरटेल के रिचार्ज तीन जुलाई और वोडाफोन के रिचार्ज चार जुलाई से महंगे होंगे।

सीबीडीटी को मिलेंगे नए चेयरमैन
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) को एक जुलाई से नए चेयरमैन मिल जाएंगे। केंद्र सरकार ने 1988 बैच के राजस्व अधिकारी रवि अग्रवाल को सीबीडीटी का चेयरमैन बनाया है। वे 30 जून 2025 तक अपने पद पर बने रहेंगे।

एनपीएस में सौदे वाले दिन ही निपटान की सुविधा
राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में सब्सक्राइबर्स को सौदे वाले दिन ही निपटान की सुविधा एक जुलाई से मिलने लगेगी। पेंशन कोष विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के अनुसार, किसी भी निपटान दिवस पर सुबह 11 बजे तक ट्रस्टी बैंक द्वारा प्राप्त एनपीएस अंशदान उसी दिन निवेश किया जाएगा और ग्राहकों को उसी दिन एनएवी (शुद्ध संपत्ति मूल्य) का लाभ मिलेगा। अभी तक, ट्रस्टी बैंक द्वारा प्राप्त योगदान का निपटान अगले दिन (टी+1) निवेश किया जाता है।

पेश होगा आम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई में ही वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेंगी। यह उनका लगातार सातवां बजट होगा।

बैंक हॉलिडे
आरबीआई के कैलेंडर के अनुसार जुलाई में बैंक 12 दिन बंद रहेंगे। इसमें शनिवार-रविवार के अलावा अलग-अलग राज्यों के त्योहारों की छुट्टियां शामिल हैं। यह छुट्टियां राज्यों में अलग-अलग होंगी।

बंद होंगे पेटीएम वॉलेट
पेटीएम पेमेंट्स बैंक के निष्क्रिय पड़े वॉलेट 20 जुलाई को बंद हो जाएंगे। इसके दायरे में वे वॉलेट आएंगे, जिनसे बीते एक वर्ष के दौरान कोई लेनदेन नहीं हुआ है और बैलेंस जीरो है।

आईटीआर फाइलिंग की आखिरी तारीख
वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 31 जुलाई 2024 तक आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल किया जा सकेगा। हालांकि, जुर्माने के साथ 31 दिसंबर 2024 तक आईटीआर दाखिल किया जा सकता है।

0/Post a Comment/Comments

Ads 1

Ads1

Ads 2

Ads2