पौधा रोपण : ईशिका फाउंडेशन ने प्रकृति संरक्षण के लिए किया काम...शारदा विहार विकास समिति के सहयोग से लगाए पौधे

Views





A   पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से कोरबा के शारदा विहार क्षेत्र में ईशिका फाउंडेशन के द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम किया गया। शारदा विहार विकास समिति ने इस कार्यक्रम में सहयोगी की भूमिका निभाई। सामुदायिक भवन के आसपास विभिन्न प्रजाति के उपयोगी पौधे लगाए गए और उनके संरक्षण का संकल्प लिया गया। क्षेत्र के नागरिक इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।


Vo। पर्यावरण संतुलन बनाए रखना के लिए अधिक संख्या में पौधों का रोपण करना और उनका संरक्षण किया जाना आवश्यक हो गया है। इस भावना को सम्मान देने के लिए ईशिका फाउंडेशन के संचालक गोपाल शर्मा और शारदा विहार विकास समिति के द्वारा पौधा रोपण कार्यक्रम वार्ड क्रमांक 12 में रखा गया। छायादार और फलदार पौधों का रोपण सामुदायिक भवन परिसर में अतिथियों और स्थानीय नागरिकों की ओर से किया गया। मुख्य अतिथि और नगर निगम के सभापति श्याम सुंदर सोनी ने जीवन के लिए जल और वृक्षों के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि पृथ्वी पर जीवन तब ही संभव हो सकता है जबकि हम सभी मिलकर जल और वन संपदा को संरक्षित करेंगे। स्पीच  श्याम सुंदर सोनी, सभापति नगर निगम


Vo  कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि और वार्ड क्रमांक 16 के पार्षद नरेंद्र देवांगन ने मानव सभ्यता के लिए प्रकृति के उपकार को अपने संबोधन में केंद्रित किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रकृति मानव जीवन के लिए सब कुछ है इसलिए हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी होती है कि पर्यावरण को बेहतर बनाए रखने के लिए पौधारोपण पर विशेष ध्यान दें। ईशिका फाउंडेशन को आगे ऐसे कार्यों के लिए आर्थिक सहयोग करने की घोषणा की। स्पीच  नरेंद्र देवांगन, पार्षद वार्ड क्रमांक 16


Vo  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि और ग्रैंड न्यूज़ के संपादक कमलेश यादव ने ईशिका फाउंडेशन की ओर से पर्यावरण के हित में किया जा रहे हैं प्रयासों की सराहना की। पर्यावरण संरक्षण के लिए विभिन्न स्तर पर हुए अनुसंधान और मानव जीवन के अस्तित्व के मामले में वृक्षों के महत्वपूर्ण योगदान को भी स्पष्ट किया।


Vo कार्यक्रम के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिक भगवान प्रसाद शुक्ल ने भी अपनी बात रखी। सभी अतिथियों और कार्यक्रम में उपस्थित शारदा विहार के नागरिकों के द्वारा सामुदायिक भवन परिसर में पौधों का रोपण करने के साथ उन्हें हर स्थिति में संरक्षित करने का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम में शारदा विहार से स्मिता सिंह जी के द्वारा पूर्ण कार्य करने में सहयोग दिया गया जिसमें रवि वरदानी जी और शारदा विहार विकास समिति के दिलीप जी सुकेश दलाल जी राम शंकर साहू जी इत्यादि सदस्यों का सहयोग  कार्यक्रम को संपन्न कराने में अपना योगदान दिया साथ ही सभी अतिथियों का स्वागत करने के साथ संस्था के द्वारा उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किए गए।


0/Post a Comment/Comments

Ads 1

Ads1

Ads 2

Ads2