गर्ल्स इन आईसीटी इंडिया कार्यक्रम में ईशा अंबानी ने कहा- महिलाओं को पुरुषों के बराबर मिले भागीदारी

Views


 नई दिल्ली। भारतीय दूर संचार विभाग की तरफ से 'गर्ल्स इन आईसीटी इंडिया–2024' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने मैसेज दिया। उन्होंने कहा कि आज के युग में महिलाएं बराबरी की हकदार तभी बन सकेंगी जब वे STEM यानि साइंस, टेक्नॉलोजी, इंजीनियरिंग और गणित जैसे विषयों में बढ़-चढ़कर भाग ले सकेंगी। पिछले एक दशक में देश के टेक्नॉलोजी कार्यबल में महिलाओं की हिस्सेदारी 6 फीसदी बढ़ी है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ईशा ने आगे कहा कि, महिलाओं को विज्ञान, टेक्नॉलोजी, इंजिनीयरिंग और गणित के साथ-साथ सूचना और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के जरिए सशक्त बनाकर हम उनकी क्षमताओं को और निखार सकते हैं। ये महिलाओं की एक नई पीढ़ी तैयार करेगी जो चौथी औद्योगिक क्रांति की नेता के रूप में उभरकर सामने आएंगी।

ईशा अम्बानी ने कहा कि रिलायंस फाउंडेशन महिलाओं को उनके निर्णयों में दृढ़ता हासिल करने में मदद करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। रिलायंस फाउंडेशन भारत में वुमेनकनेक्ट चैलेंज (डब्ल्यूसीसी) पहल चलाने वाले यूएसएआईडी का एक प्रमुख भागीदार है। इसका लक्ष्य डिजिटल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में जेंडर बायस्ड को पाटने वाले प्रैक्टिकल और आसान सॉल्यूशंस की पहचान करना है।

इस दौरान ईशा ने अपनी मां नीता अंबानी की सीख का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि "बचपन से मैंने अपनी मां श्रीमती नीता अंबानी को कहते हुए सुना है कि– एक आदमी की मदद करके आप उसके पूरे परिवार को ऊपर उठने में मदद करते हो; लेकिन एक महिला को सशक्त करके आप एक पूरे गांव का उत्थान करते हो। मुझे लगता है कि जो मेरी मां कहती हैं वो बात सच है। महिलाओं में नेतृत्व करने की जन्मजात क्षमता होती है।"

0/Post a Comment/Comments

Ads 1

Ads1

Ads 2

Ads2