जियो का खास कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस

Views

 


जियो को सस्ती कीमत में कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस ऑफर करने के लिए जाना जाता है। हालांकि जियो की ओर से एक नई टेक्नोलॉजी पेश की गई है, जो मौजूदा मोबाइल टॉवर नेटवर्किंग से बिल्कुल अलग है। इसमें जमीन पर मोबाइल टॉवर की जरूरत नहीं होगी। इस टेक्नोलॉजी के बाद इंटरनेट और कॉलिंग सर्विस केवल बड़े शहरों और कस्बों तक सीमित नहीं रहेगी। देश के दूर-दराज गांव, पहाड़ों और समुद्र के भीतर कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस मौजूद होगी।

जियो स्पेस फाइबर
जियो की नई मोबाइल सर्विस को जियो स्पेस फाइबर के नाम से जाना जाता है, जिसका जियो ने देश की चुनिंदा लोकेशन पर लाइव करके डेमो दिखाया था। यह एक सैटेलाइट सर्विस है, जिसमें एक रिसीवर की मदद से सीधे सैटेलाइट से इंटरनेट सर्विस को ऑफर किया जाता है। इस टेक्नोलॉजी की खासियत यह है कि अगर रिसीवर को किसी मूविंग कार पर या एंबुलेंस पर लगाया जा सकता है। ऐसे में उस वक्त भी इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल किया जा सकता है, जब कार मूव कर रही होगी। इससे ट्रेन और कार का सफर शानदार हो सकता है। साथ ही मेडिकल सर्विस के लिए इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मिलेगी कितनी स्पीड आमतौर पर देखा जाता है कि सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस में देरी देखने को मिलती है, लेकिन जियो स्पेस फाइबर में स्पीड को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जियो स्पेस फाइबर में आपको 1 जीबीपीसी की हाई स्पीड मिलेगी। हालांकि कीमत का खुलासा नहीं हुआ है।

0/Post a Comment/Comments