बेशकीमती शासकीय भूमि पर सामाजिक भवन के आड़ में खुलेआम अतिक्रमण, कार्रवाई का अभाव या संरक्षण ?

Views










कोरबा जिला में अवैध निर्माण और शासकीय भूमि पर अतिक्रमण को लेकर आए दिन कई तरह के मामले सामने आते ही रहते हैं इसी तरह का मामला अयोध्या पुरी में सामने आया है जहां करोड़ों की शासकीय भूमि पर अवैध तरीके से अतिक्रमण किया जा रहा है।


अयोध्या पुरी वार्ड क्रमांक 46 दशहरा मैदान के पास शासकीय भूमि पर इन दोनों जोरों शोरों से अतिक्रमण और निर्माण कराया जा रहा है जानकारी के अनुसार नवीन हाई स्कूल के पास खेल मैदान है जिस मैदान को दशहरा उत्सव दुर्गा पूजा एवं स्कूली बच्चों का खेल का मैदान के लिए उपयोग किया जाता है। उक्त भूमि शासकीय है बावजूद किसी एक विशेष समुदाय के लोगों के द्वारा बूढ़ादेव के नाम पर बड़े भूभाग को खुलेआम कब्जा करते हुए निर्माण किया जा रहा है इसी तरह यादव समाज के द्वारा भी बड़े भूभाग को सामाजिक भवन के नाम पर कब्जा किया जा रहा है इसके साथ ही एक साहू फैमिली के द्वारा उचित मूल्य की शासकीय दुकान की बात कहते हुए बड़े भूभाग को कब्जा करके दुकान बना लिया गया और इसके लिए बाकायदा उचित मूल्य की दुकानों की तरह पेंट और रंग रोगन भी कर लिया गया जैसे ही दुकान कंप्लीट हुआ उसके बाद पीछे भाग को आवासीय बना लिया गया।


अयोध्यापुरी में करोड़ों रुपए के शासकीय जमीन पर खुलेआम अतिक्रमण के बावजूद किसी तरह की कार्रवाई अब तक नहीं की गई है। क्या इस तरह के निर्माण को जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा दिया गया खुला संरक्षण माना जाए और यदि नहीं तो आखिर क्या कारण है स्थानी लोगों के द्वारा किए गए लिखित शिकायत के बावजूद अब तक कार्रवाई नहीं की गई है।



इस तरह शासकीय भूमि पर खुलेआम अतिक्रमण व  निर्माण से एक बात तो स्पष्ट है जिम्मेदार अधिकारी अपने कर्तव्य के प्रति कितने सजक हैं।

इस तरह के मामलों में जिम्मेदार अधिकारियों को सवतः संज्ञान लेते हुए कार्रवाई करने की आवश्यकता है ताकि शासकीय भूमि को अतिक्रमण होने से बचाया जा सके साथ ही अतिक्रमण होने की स्थिति में त्वरित कार्रवाई से अतिक्रमण करने वाले लोगों को प्रशासनिक कार्रवाई का भय हो। 


अब देखने वाली बात होगी अतिक्रमण किए गए भूभाग पर प्रशासन के द्वारा किस तरह की कार्रवाई की जाती है ।

0/Post a Comment/Comments

Ads 1

Ads1

Ads 2

Ads2